आर्य समाज विवाह शुल्क Marriage Fees

Fees

अगर आप आर्य समाज मंदिर में शादी करते हैं तो आपको शादी की फीस भी देनी होगी। सभी आर्य समाज मंदिरों में विवाह शुल्क अलग-अलग है। मंदिर अपने हिसाब से शादी की फीस लेते हैं, कोई भी मंदिर मुफ्त में शादी नहीं करता।

किसी भी मंदिर में शादी करने से पहले जान लें कि वह मंदिर असली है या नकली। कुछ दलाल मंदिरों में शादियां लाते हैं तो अपनी फीस को मंदिर की फीस में जोड़कर ले लेते हैं। जिससे विवाह का खर्चा अधिक हो जाता है, इसीलिए आप स्वयं किसी मान्य आर्य समाज मंदिर में आकर विवाह करें, किसी दलाल के झांसे में न आएं।

किसी भी आर्य समाज मंदिर में शादी करने से पहले जान लें कि वह नकली मंदिर है या नहीं। दिल्ली में कई आर्य समाज मंदिर हैं, कुछ पंजीकृत हैं, कुछ नकली हैं। फर्जी आर्य समाज मंदिरों के मालिकों ने एक जैसे नाम से रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट ले रखा है, जिसके आधार पर वे शादी कराते रहते हैं.

Arya Samaj Marriage Fees

इस आधार पर वे कई बार अधिक शुल्क वसूलते हैं। ऐसे मंदिरों से हमेशा सावधान रहें। शादी से 2 या 3 दिन पहले आर्य समाज मंदिर जरूर जाएं और देखें कि वह मंदिर कैसा है। मंदिर किराए के कमरों में नहीं होना चाहिए, इसे कभी भी बंद किया जा सकता है।

For more detail please contact Us Harveer Shastri-9891065166