विवाह का पंजीकरण

विवाह पंजीकरण (कोर्ट मैरिज) प्रक्रिया

Registration

Marriage Registration Procedure- विवाह पंजीकरण (कोर्ट मैरिज) प्रक्रिया दिल्ली, हरियाणा, फरीदाबाद, गुड़गांव, जयपुर, चंडीगढ़-एनसीआर में कोर्ट मैरिज करने की योजना? दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुड़गांव, हरियाणा, फरीदाबाद, सोनीपत, रोहिणी, जयपुर, चंडीगढ़, राजस्थान और पंजाब में कोर्ट मैरिज की प्रक्रिया के लिए कॉल करें – 08585988301।

कोर्ट मैरिज के दो तरीके हैं, पहला तरीका है, आप अपने संबंधित क्षेत्र के रजिस्ट्रार कार्यालय में जा सकते हैं और इसके लिए आवेदन कर सकते हैं, इस प्रक्रिया को पूरा करने में 30 से 40 दिन लगेंगे। इस तरीके से संबंधित अधिकारी आपके परिवार को नोटिस भेज सकता है, कभी-कभी यह युगल को परेशान करता है।

दूसरा आसान तरीका है: सबसे पहले आप मंदिर में शादी कर सकते हैं; मंदिर पूरी प्रक्रिया के बाद एक कानूनी Marriage Certificate विवाह प्रमाण पत्र प्रदान करेगा, आप इसे रजिस्ट्रार कार्यालय में मंदिर प्रमाणपत्र के आधार पर पंजीकृत कर सकते हैं। मंदिर में शादी करने का लाभ यह है कि आप विवाह रजिस्ट्रार कार्यालय में अपनी शादी को आसानी से पंजीकृत कर सकते हैं।

इसमें शादी का कोई नोटिस आपके परिवार को नहीं भेजेगा। अधिक जानकारी के लिए कृपया श्री हरवीर शास्त्री से संपर्क करें: 08585988301। विवाह पंजीकरण के लिए दस्तावेज आर्य समाज मंदिर का विवाह प्रमाण पत्र (मूल) 10वीं कक्षा का प्रमाण पत्र (मूल) आधार कार्ड या मतदाता पहचान पत्र। (मूल) 6-6, फोटो। (पासपोर्ट साइज) एक शादी की फोटो। दिल्ली या एनसीआर का एक गवाह वोटर आई.डी. कार्ड और पैन कार्ड (मूल)