advantage of arya samaj mandir delhi

आर्य समाज मंदिर में विवाह करने की प्रक्रिया

Procedure

Arya Samaj Marriage Procedure- सबसे पहले आपको आर्य समाज विवाह की अपनी योजना के बारे में श्री हरवीर शास्त्री से मोबाइल नंबर 08585988301 पर चर्चा करनी होगी। उसके बाद आप अपनी सुविधा के अनुसार उपयुक्त दिन के लिए अपनी बुकिंग कर सकते हैं। आप व्यक्तिगत रूप से आर्य समाज मंदिर आ सकते हैं या फोन पर ही परिसर बुक कर सकते हैं। फोन पर परिसर बुक करते समय आपको केवल अपना नाम, प्रस्तावित विवाह करने की तारीख, समय, पता और संपर्क नंबर बताना होगा।

हमारे दिल्ली के आर्य समाज मंदिर में कोई छुट्टी नहीं होती बल्कि सातों दिन शादियां होती हैं। रविवार और त्योहार की छुट्टियों में भी आप अपना आर्य समाज विवाह करवा सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि हम दिन के दौरान विवाह करते हैं और वे रात के घंटों में नहीं करते हैं।

विवाह प्रक्रिया

Documents- जब आपने अपनी शादी की तारीख तय कर ली है और आर्य समाज विवाह समारोह के लिए आ रहे हैं, तो आपको अपने साथ निम्नलिखित लाना होगा:

आयु प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण
प्रत्येक साथी की 4 तस्वीरें
वोटर आईडी कार्ड के साथ 2 गवाह

यदि आपने अपनी सभी दस्तावेजी औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं तो आप उसी दिन विवाह के लिए आ सकते हैं। यदि आप किसी असुविधा से बचने के लिए 2 या 4 दिन पहले ही परिसर बुक कर लेते हैं तो यह मददगार होगा। कृपया ध्यान दें कि हमें फोन करने से पहले न आएं। आपको सलाह दी जाती है कि आर्य समाज मंदिर, हरित विहार के लिए शुरू करने से पहले एक फोन कॉल करें, यह आवश्यक तैयारी करने में हमारे लिए मददगार है।

एक बार जब आप उपरोक्त सभी औपचारिकताओं को पूरा कर लेते हैं, तो आपका विवाह हमारे आर्य समाज मंदिर के पुजारी द्वारा वैदिक शास्त्रों और हिंदू रीति-रिवाजों और परंपराओं के अनुसार मंत्रों का उच्चारण करके संपन्न कराया जाएगा। विवाह संपन्न होने के बाद हम आपको विवाह का कानूनी आर्य समाज प्रमाण पत्र प्रदान करेंगे।

Marriage Registration- आर्य समाज मंदिर द्वारा दिया गया विवाह प्रमाण पत्र पूरी तरह से वैध है और यह आपको कानूनी रूप से पति-पत्नी बनने का अधिकार देता है। संबंधित प्रमाणपत्र प्राप्त करने के बाद कोई भी आपको कानूनी रूप से नुकसान नहीं पहुंचा सकता है और कानून की अदालत में आपकी शादी को चुनौती नहीं दे सकता है। इस प्रमाण पत्र के आधार पर आप चाहें तो बाद में अपने क्षेत्र के विवाह पंजीकरण कार्यालय में विवाह का पंजीकरण करा सकते हैं।

 

आर्य समाज विवाह के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

लड़के की उम्र 21 साल से ऊपर और लड़की की उम्र 18 साल होनी चाहिए।
विवाह संस्कार समारोह के दौरान, लड़की को शांत और प्रशंसनीय पोशाक पहननी चाहिए। जींस, हाफ जींस और विषम ड्रेस की अनुमति नहीं है।
कृपया ध्यान दें कि हम विवाह के लिए किसी भी शुभ दिन का निर्धारण या निर्धारण नहीं करते हैं, क्योंकि आर्य समाज के सिद्धांत के अनुसार हम मानते हैं कि सभी दिन समान हैं और ईश्वर द्वारा बनाए गए हैं। यदि आप शुभ दिनों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो कृपया हमारी मुख्य वेबसाइट: www.aryasamajmandir.org पर जाएं और होम पेज पर जाएं, और इंडेक्स कॉलम के तहत अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू) अनुभाग पढ़ें। यह आपको इन मुद्दों के बारे में समझाएगा।
कृपया हमारे आर्य समाज मंदिर, हरित विहार के बारे में चर्चा करें। हम अन्य मंदिरों के बारे में चर्चा को प्रोत्साहित नहीं करते हैं। अन्य मंदिरों के बारे में विवरण मांगने से पहले, हम आपको प्रोत्साहित करते हैं कि कृपया होम पेज पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों को देखें।
विवाह संपन्न होने और सभी दस्तावेजी औपचारिकताओं को पूरा करने में लगभग 1:30 से 2 घंटे का समय लगता है।